WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Jan Dhan Yojana :जन धन योजनाओं के लाभ में आए 10,000 रूपए, यहां से भुगतान स्थिति की जांच करें

Jan Dhan Yojana

Jan Dhan Yojana :प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू की गई जन धन योजना के तहत खाता खुलवाने का मुख्य उद्देश्य सभी पिछड़े वर्ग एवं गरीब अभ्यर्थियों को बैंकिंग सुविधा का लाभ देना था। पेंशन और बीमा लाभ के साथ-साथ ओवरड्राफ्ट सुविधाएं, रुपे डेबिट कार्ड लाभ आदि प्रदान किए जाते हैं।

जन धन योजना के पेमेंट चेक करें?

यहां पर क्लिक करें

जन धन योजना के तहत खाता खोलना सबसे बड़ी सुविधा है कि सभी नागरिक शून्य बैंक बैलेंस खाता खोल सकते हैं, जिसका अर्थ है कि किसी भी उम्मीदवार को शून्य बैंक खाता खोलने के लिए धन उपलब्ध कराने की आवश्यकता नहीं है। इसे उस खाते में उद्धृत करने की कोई आवश्यकता नहीं है जहां इसे मुफ्त में खोला जाएगा। जन धन योजना जीरो बैलेंस में यह सुविधा है कि शून्य बैलेंस होने पर भी बैंक खाता बंद नहीं किया जाएगा।

जन धन योजना का पैसा कैसे चेक करें (Jan Dhan Yojana ka paisa kaise check Karen)

Jan Dhan Yojana पैसा चेक करने के लिए आप कोई भी बैंक के मोबाइल ऐप, इंटरनेट बैंकिंग या एटीएम से अपने अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते हैं। आप बैंक में जाकार भी अपने अकाउंट बैलेंस और ट्रांजैक्शन हिस्ट्री चेक कर सकते हैं

जन धन खाताधारक अपने खाते की शेष राशि और लेनदेन विवरण मिस्ड कॉल से भी पता कर सकते हैं, इसके लिए उनके बैंक से मिलने जरूरी नंबर डायल करना होगा।

जन धन खाताधारकों को मिलेगी 10,000 ओवरड्राफ्ट की सुविधा (Jan Dhan account holders will get 10,000 overdraft facility)

Jan Dhan Yojana :हां, जन धन खाताधारक रुपये तक की ओवरड्राफ्ट सुविधा के लिए पात्र हैं। 10,000, सरकार और बैंक द्वारा निर्धारित कुछ शर्तों के अधीन। यह ओवरड्राफ्ट सुविधा पात्र जन धन खाताधारकों को उनकी वित्तीय जरूरतों में मदद करने के लिए प्रदान की जाती है।

हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ओवरड्राफ्ट सुविधा एक गारंटीकृत लाभ नहीं है और यह एक बैंक से दूसरे बैंक और एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में उनकी पात्रता और साख के आधार पर भिन्न हो सकती है।

केवल मिस्ड कॉल के जरिए करें खाते का बैलेंस (Check account balance only through missed call)

Jan Dhan Yojana :हां, जन धन खाताधारक मिस्ड कॉल सुविधा के माध्यम से अपने खाते की शेष राशि की जांच कर सकते हैं। उन्हें बैंक द्वारा प्रदान किए गए निर्दिष्ट नंबर पर केवल एक मिस्ड कॉल देने की आवश्यकता है और उनके खाते की शेष राशि उन्हें एक एसएमएस के माध्यम से सूचित कर दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *